Breaking

10 January, 2019

APJ abdul kalam biography in hindi - अब्दुल कलाम कौन थे?

APJ abdul kalam biography Dosto aap sabhi ko aaj mai apj abdul kalam ke bare me bataunga aur bataunga ki apj abdul kalam ka janm kahan hua tha yani abdul kalam ki jeevan parichay dunga aur kalam ji ki sari kahaniya bataunga abdul kalam ji ke bare me to chaliye shuru karte hai अब्दुल कलाम कौन थे? APJ abdul kalam biography in hindi.
APJ abdul kalam biography in hindi
APJ abdul kalam biography in hindi - अब्दुल कलाम कौन थे?

APJ abdul kalam biography in hindi:-

डॉ० ए० पी० जे० अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में एक मुसलमान परिवार में हुआ! उनकी पीता जैनुल आबिदीन एक नाविक थे और उनकी माता और सी अम्मा एक गृहणी थीउनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थीइसलिए अब्दुल कलाम छोटी उम्र से ही काम करना पड़ा! अपने पिता की आर्थिक मदद के लिए बालक कलाम स्कूल के बाद समाचार पत्र वितरण का कार्य करते थे!अपने स्कूल के दिनों में कलाम पढ़ाई-लिखाई में सामान्य थेपर नई चीज सीखने के लिए हमेशा तैयार रहते थे! उनके अंदर सीखने की भूख थी और वह पढ़ाई पर घंटों ध्यान देते थे! अब्दुल कलाम अपने स्कूल की पढ़ाई रामनाथपुरम स्च्वातर्ज मैट्रिकुलेशन स्कूल से पूरी की और उसके बाद तिरुचिरापल्ली के सेंट जोसेफ कॉलेज में दाखिला लिया!जहां से अब्दुल कलाम सन 1954 में भौतिक विज्ञान में स्नातक किया! वर्ष 1960 में कलाम ने मद्रास इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की! मद्रास इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद कलाम रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) वैज्ञानिक के तौर पर भर्ती हुए! कलाम ने अपने करियर की शुरुआत भारतीय सेना के लिए एक छोटे हेलीकॉप्टर डिजाइन बनाकर की!
वर्ष 1969 में उनका स्थानांतरण भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( इसरो) में हुआ! यहां भारत के सेटेलाइट लांच ह्वीगल परियोजना के निदेशक के तौर पर नियुक्त किए गए थे! अब्दुल कलाम इसरो में शामिल होना कलान के कैरियर का सबसे अहम मोड़ था और जब इन्होंने सेटेलाइट लांच व्हीकल परियोजना पर कार्य आरंभ किया तब उन्हें लगा जैसे वे वही कार्य कर रहे हैं जिनमें उनका मन लगता है!



1963- 64 के दौरान उन्होंने अमेरिका के अंतरिक्ष संगठन नासा की भी यात्रा की! परमाणु वैज्ञानिक राजा रमन्नाजिनकी देखरेख में भारत ने पहला परमाणु परीक्षण कियाकलाम को वर्ष 1974 में पोखरण में परमाणु परीक्षण देखने के लिए भी बुलाया था! भारत सरकार ने महत्वाकांक्षी ‘ इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम’  का प्रोग्राम डॉक्टर कलान की देख-रेख में किया! अब्दुल कलाम इस परियोजना के मुख्य कार्यकारी थे! इस परियोजना ने देश को अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइल दी है!

जुलाई, 1992 से लेकर दिसंबर, 1999 तक प्रधानमंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के सचीव थे! भारत ने पहला दूसरा परमाणु परीक्षण इसी दौरान किया था! इस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी! आर० चिदंबरम० के साथ डॉक्टर अब्दुल कलाम इस परियोजना के समन्वयक थे! इस दौरान मिले मीडिया कवरेज ने अब्दुल कलाम देश का सबसे बड़ा परमाणु वैज्ञानिक बना दिया!

एक रक्षा वैज्ञानिक के तौर पर उनकी उपलब्धियों और प्रसिद्धि के मद्देनजर एन०डी०ए० की गठबंधन सरकार ने उन्हें वर्ष 2002 में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया तथा 25 जुलाई, 2002 को उन्होंने भारत के 11 में राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली! डॉ कलाम देश के ऐसे तीसरे राष्ट्रपति थे जिन्हें राष्ट्रपति बनने से पहले ही भारत रत्न से नवाजा जा चुका था!
अब्दुल कलाम हमेशा से देश के युवाओं और उनके भविष्य को बेहतर बनाने के बारे में बाते करते थे! इसी संबंध में उन्होंने देश के युवाओं के लिए ‘ व्हाइट कैन आई गिव’’  पहल की शुरुआत भी कि जिसका उद्देश्य भ्रष्टाचार का सफाया है! देश के युवाओं में उनकी लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें दो बार ( 2003 और 2004) ‘एम० टी० वी’ यूथ आईकॉन ऑफ द ईयर के लिए मनोनीत किया गया था!

शिक्षण के अलावा डॉ कलाम ने कई पुस्तकें भी लिखी जिनमें प्रमुख है-- ‘ इंडिया 2020: ओविजन आफ न्यू मिलेनियम,  ‘’विंग्स आफ फायर: एन ऑटोबायोग्राफी’, ‘ इगनाइटेड माइंडस  ओन्लीशिंग  द पावर विदीन इंडिया, “मिशन इंडिया’, ‘ इन्डोमिटेबल स्प्रिट’ आदि!


देश और समाज के लिए किए गए उनके कार्य के लिए डॉक्टर कलाम को अनेक पुरस्कार से सम्मानित किया गया!  लगभग 40 विश्वविद्यालयों ने उन्हें मौत की डेट की उपाधि दी और भारत सरकार ने उन्हें पदम भूषणपदम विभूषण और भारत के सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘ भारत रत्न’ से अलंकृत किया! 26 जुलाईभारतीय प्रबंधन संस्थानमें अध्यापन कार्य के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद करोड़ों लोगों की प्रिय और चाहेते डॉक्टर अब्दुल कलाम परलोक सिधार गए!

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आप सभी को apj abdul kalam के बारे में अच्छे से जान चुके होंगे, वैसे आप सभी ने इस post में अब्दुल कलाम के परिचय के बारे में तो जान ही लिया होगा अगर आपको कुछ समझ में ना आये तो हमें निचे comment में बताये अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्!

No comments: