04 November, 2018

Types of computer in hindi - (कंप्यूटर के प्रकार)

Hello dosto hum aajkal computer ka prayog jyada kar rahe hai aur din prati din computer ka istemaal badhata hi ja raha hai aur india me to aur bhi computer ke user speed se badh rahe hai par kya apne kabhi ye socha hai ki कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है? (Types of computer in hindi). Computer ke prakar. to dosto hum aaj ishke hi bare me janenge ki computer kitane parakar ke hote hai to chaliye suru karte hai Types of computer in hindi.


Types of computer in hindi.

To dosto jaise ki aap sabhi ko malum chal chuka hai ki aaj ka hamara topic hai computer ke prakar me to chaliya batata hu bas aap hume follow kariye type of computer step by step.

Types of computer in hindi - computer ke prakar (कंप्यूटर के प्रकार)
Types of computer in hindi - कंप्यूटर के प्रकार

Dosto Computer 3 prakar ke hote hai jisko bahut se bhago me baat diya gya hai jisko hum ab step by step explore karenge to niche padhiye aur janiye types of computer.

1. Analog computer.
2. Digital computer.
3. Hybrid computer.

1. Analog Computer:-

दोस्तों यह कंप्यूटर एक विशेष प्रकार का कंप्यूटर होता है यह किसी भी भौतिक क्रिया का प्रारूप बनाकर सुचार रूप से करने के लिए आवश्यक निर्देश देने के लिए किया जाता है.


2. Digital Computer:-

डिजिटल कंप्यूटर वे कंप्यूटर कहलाते है जिनका उपयोग करोडो की संख्या में जनता कोने कोने में इस्तेमाल करती है और इसका उपयोग तेज़ी से बढ़ता चला जा रहा है तथा Digital Computer चार प्रकार के होते है!



1. Mini Computer:-

यह कंप्यूटर वे कंप्यूटर वे कंप्यूटर कहलाते है जो mainframe कंप्यूटर से छोटा होता है परन्तु इसकी speed mainframe कंप्यूटर से कम नहीं होती है इस computer पर एक बार में 10 से 12 लोग कार्य कर सकते है!

2. Mainframe computer:-

यह कंप्यूटर आकर तथा कीमतों में बहुत बड़ा होता है इस computer पर एक बार में सैकड़ो (टर्मिनल) लगे रहते है जिसकी चलते इश कंप्यूटर में कम से कम 100 लोग एक साथ कार्य का सकते है तथा इस कंप्यूटर को बड़ी-बड़ी कंपनिया में प्रयोग किया जाता है!


3. Super Computer:-

यह कंप्यूटर जलवायु से सम्बंधित सभी प्रकार की और और बहुत ही त्रिव गति वाला कंप्यूटर कहलाता है!
भारत में इस computer का नाम परम व अनुराग से जाना जाता है!


4. Micro computer:-

यह computer सभी कंप्यूटरों मे से आकर में बहुत छोटा होता है इस कंप्यूटरों को एक छोटी सी मेज पर आसानी से रखकर के कार्य कर सकते है भारत में इस कंप्यूटर का नाम Personal Computer कहाँ जाता है! Micro computer तिन प्रकार के होते है!

1. Personal computer.
2. Laptop computer.
3. Palmtop computer.



1. Personal Computer:-

यह कंप्यूटर माइक्रोसॉफ़्ट कंप्यूटर कहलाता है इसलिए यह सर्वाधिक लोग प्रिय होता है इसका अविष्कार 12 अगस्त 1987 ई० में हुआ था इसका प्रयोग अत्यधिक विध्यालय घरो में व्यासायिक स्थानों पर किया जाता है इस कंप्यूटर को Desktop Computer भी कहते है!



2. Laptop Computer:-

यह micro computer का ही भाग होता है इसे गोद में भी रखकर चलाया जाता है!
यह brifkesh computer (अटैंची) के सामान होता है जिसे एक स्थान से दुसरे स्थान ले जाना आसन होता है!


3. Palmtop Computer:-

यह micro computer का ही भाग होता है इसे शर्ट या पेंट के पॉकेट में भी रख सकते है!
इसे हम आसानी से एक स्थान से दुसरे स्थान तक ले जा सकते है यह calculator के सामान दिखाई देता है!


3. Hybrid Computer:-

यह computer एक ऐसा computer होता है जिसमे Analog computer और Digital computer का गुड़ निहित होता है!

तो दोस्तों यह रहा आपका आज का पोस्ट Types of computer in hindi आप यह सीखे की computer ke prakar kitane होते है? और उसकी बारे में एक एक चीज़ जनि है आपने अगर आपको इस post से संबंधीत को समस्या होतो आप पूछ सकते है! तो उम्मींद करता हूँ की यह article Types of computer in hindi अछे से समझ आया होगा तो बस आज के लिए इतना ही मिलते है अगले post में तबतक के अपना ख्याल रखे! types of computer in hindi.
अपन कीमती समय देने के लिए आप बहुत बहुत धन्यवाद्!


0 comments: