Breaking

19 September, 2018

Importance of commerce education in hindi

हेलो दोस्तो आप सब का फिर से हमारे ब्लॉग पर बहुत-बहुत स्वागत है! दोस्तों आज मैं आप सबको Robote के बारे में जानकारी देने वाला हूं की Robote क्या होता है? Importance of commerce education.
दोस्तों आजकल रोबोट  का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा हो रहा है.जैसे Amazon, Goolgle, flipkart जैसी कंपनियां इस्तेमाल ज्यादा ही कर रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि इन लोगों रोबोट  का इस्तेमाल कैसे करती हैं. दोस्तों जो भी हम amazon या google पर लिखकर search करते हैं उसका Result रोबोट के द्वारा ही दिया जाता है. दोस्तों मैं इस आर्टिकल में रोबोट से संबंधित सारी जानकारियां दूंगा aap ध्यान से पढ़ें और हां  अगर आप robotics engineer बनाना चाहते हैं तो आपको पहले basic इंजीनियरिंग आना जरूरी है और आपको math मैं talent होना चाहिए!importance of commerce education in hindi.

Importance of commerce education in hindi.

commerce kya hai | what importance of commerce education in hindi
commerce kya hai | what importance of commerce education in hindi


अब मैं आपको बताने वाला हूं की commerce कितना जरूरी है एक software engineer के लिए generally जब भी desktop aaplication की बात आती है यानी computer ke software बनाने की बात आती है तो ज्यादातर जो companies होती है वह अपने business के account को manage करने वाले सॉफ्टवेयर हमेशा सॉफ्टवेयर इंजीनियर से बनवाते हैं! भले ही आपने science को लेकर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में admission लिया हो लेकिन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करते वक्त आपको commerce ज्यादा मात्रा मे पढ़ाया जाता है ताकि आपको aacount maintain करने आए अगर आपको account maintain करने का knowledge नहीं होगा तो account manage करने वाला सॉफ्टवेयर आप नहीं बना पाएंगे! अब मान लीजिए कि मैं tally की बात करू तो tally जो है वो account manage करने वाला सॉफ्टवेयर है तो tally को जिस सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने बनाया होगा उसे account की knowledge तो होगी तभी तो इस सॉफ्टवेयर को बनाया तो जो भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर होते हैं उनको 60% commerce की जानकारी दी जाती है ताकि  वह accounting manage करने वाला सॉफ्टवेयर बना सके!

Commerce education क्यों जरूरी है?


बहुत से ऐसे लोग हैं जो सोचते है की 12th पास करने के बाद मैं Art लूँ या commerece लूँ या science लिया जाए! तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस देश को सिर्फ दो लोग चलाते हैं एक leaders और दूसरा commerce वाले! अगर आप कॉमर्स लेते हैं तो आप बिजनेस मैन बनने जा रहे हैं यह बात ध्यान रखिएगा! बहुत से लोगों के दिमाग में यह प्रश्न उठता है कि commerce लेने के लिए 12th मैं कितनी % होने चाहिए तो मैं आपको बता दूं की पहले का जमाना था मतलब आज से लगभग पांच या छे साल पहले जो लड़के पढ़ते थे उनके परीक्षा में मेरिट बहुत कम बनता था जोकि आज के जमाने में मेरिट बहुत सारे बच्चों के बन जा रहे हैं लगभग 70-80 प्रतिशत बच्चों का मेरिट ज्यादा आ रहा है तो कोई समस्या नहीं करता है कि आपका दसवीं में 12th में 80 या 90% आएगा तभी आपको commerce मे ऐडमिशन मिलेगा! तब भी आपको परसेंटेज उठाने ही पड़ेंगे मतलब की बीच का प्रतिशत होना चाहिए या कोई जरूरी नहीं है! एक बात याद रखिएगा business में skill ज्यादा लगता है और बिजनेस में पढ़ाई से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं रहता है पढ़ाई की महत्व बस इतनी है कि आप पढ़ाई के बिना लोगों के बीच में रह नहीं पाएंगे!

Interest in commerce education.


दोस्तों दोस्तों जब हम 10th या 12th में होते है तो बहुत से लोग ऐसे मिलते है जो बोलते है की हमारे रिश्तेदार में एक लड़का है जो वह CA है जिसकी sallary 50 हजार है और वह बोलता है की तुम भी CA बन जाओ तुम्हारी भी तनख्वाह 50,000 हो जाएगी, पर दोस्त बात यह नहीं है कि हम CA बने, बात यह है कि हमें किस चीज में मन लगता है, हमें जिस क्षेत्र में मन लगता है हमें उसी क्षेत्र में जाना चाहिए अगर हम उनकी बातों में आकर के CA में एडमिशन करा लिया है तो जब हम इसकी पढ़ाई करेंगे तो इसमें हमारा कोई personal interest नहीं होगा तो हम भी भेड़ बकरियों के समान हो जाएंगे तो मै आपसे कहना चाहता हूं कि आप वही subject चुनें जिसमें आपका पर्सनल इंटरेस्ट हो वरना वही होगा जो मंजूरे खुदा होगा commerce education in india!

Benefites of commerce education.



दोस्तों अब मैं आपको बताने वाला हूं की commerce education ke kya benefits hai, दोस्तों आपको मालूम होगा कि आपके आस पास के जो अनपढ़ लोग हैं उनके पास मोबाइल है और वो चलाना भी जानते हैं,वैसे मैं आपको पहले बता दूंगा की अभी फिलहाल में हमारा भारत commerce में तीसरे स्थान पर है बहुत जल्द ही भारत अमेरिका को भी पीछे कर देना! दूसरे स्थान पर आ जायेगा फिलहाल में  चाइना commerce के क्षेत्र में पहले स्थान पर !
दोस्तों commerce में benefits  यह है कि मान लो अगर आप कॉमर्स की पढ़ाई  कर ली तो आप amazon या flipkart जैसे e-commerce कंपनी  में आसानी से नौकरी पा सकते हैं, अगर आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है तो आप अपना खुद का e-ccommerce वेबसाइट बना करके  या किसी अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर की मदद ले करके आप अपने लिए एक अच्छा e-commerce वेबसाइट तैयार करके अपना खुद की कंपनी खड़ी कर सकते हैं, और मैं यह बता दूं कि मी जब से धीरूभाई अंबानी का JIO  आया है तब से भारत में इंटरनेट के यूजर्स बहुत बढ़ गई है, और आज कल मोबाइल से ई-कॉमर्स कंपनी से है मोबाइल खरीद रहे हैं, कपड़े खरीद रहे हैं, जूता खरीद रहे हैं, क्या नहीं खरीद रहे हैं क्या चीज नहीं है कंपनी के पास?
अगर आपने कॉमर्स education के लिए में एडमिशन ले लिया है  तो समझ लीजिए कि आपका लाइफ एकदम फिट है, बस आपके सपनों में जान होनी चाहिए.

तो दोस्ती अब मै विदा लेता हूँ मिलते है अगले post में एक नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए टाटा, अपने इस आर्टिकल में सिखा है की what is importance of commerce के बारे में,तो दोस्तों अगर हमरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो निचे comment में जरूर बताये, अपना कीमती समाये देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्!

2 comments:

जमशेद आज़मी said...

कामर्स एजूकेशन पर बहुत ही बेहतरीन और ज्ञानवर्धक लेख प्रकाशित किया है। आपके इस लेख से व्यवसायिक शिक्षा के लिये छात्र छात्राएं प्रेरित होंगीं।

Hurted Technology said...

धन्यवाद् जमशेद जी
हम आपकी राय सुनकर बहुत खुश हुए है!
आपका हर दिन सुभ हो!