Breaking

26 July, 2018

How to target your primary keywords and secondary keywords - Full guide in hindi

नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे इस blog पर बहुत बहुत सवागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी को मालूम होगा की अभी हम SEO tutorial in hindi का class चल रहा है, जिसमे आप SEO hindi में सिख सकेंगे! और दोस्तों मेरा आज का topic है primary keywords और secondary keywords पर, तो चलिए दोस्तों शुरु करते हैं!


how-to-target-your-primary-keywords-and-secondry-keywords-in-hindi
how-to-target-your-primary-keywords-in-hindi


Primary and secondary keywords kya hai?

दोस्तों आज हम बात करने वाले है primary keywords और secondary keywords के बारे में जो आपके website या blog में available नहीं है तो समझ लीजिये की आपका website को रैंक करना बहुत ही मुस्किल है! जी हाँ दोस्तों primary keyword और secondary में इतना power है की ये आपकी blog को हर हाल में रैंक करने में मदद करेगा!

दोस्तों एक बात याद रखना है अगर आपको primary keyword और secondary keyword setting को अपने blog में लगाना चाहते है तो आपको Google Adwords का keyword planner चलाना आना चाहिए जिससे आप अपने पुरे blog को रैंक करा सकेंगे, तो चलिए अब मै step by step बताता हूँ की primary keywords क्या होता है और इसका क्या use है हमारे blog में!

Primary Keyword kya hota hai?

Primary Keyword Phrase:-   "SEO" 

Specific variations:-            "SEO hindi"
                                         "SEO Hindi me"
                                         "SEO tutorial Hindi"
                                    "The best SEO blog in Hindi"
दोस्तों मै ऊपर के side में कुछ keywords लिखा हूँ जो primary keyword कहलाते है, दोस्तों primary keywords का प्रयोग कैसे करेंगे हम आपको बाद में बताएँगे पहले इसके बारे में कुछ बाते जान लेते हैं!
दोस्तों मान लीजिये मैंने कोई blog बनाया है जैसे की आप जिस blog को पढ़ रहे है, और मै इस blog को खास SEO के लिए ही बनाया है और मै इसको google के search engine में rank कराना चाहता हूँ तो दोस्तों मुझे कुछ ऐसे keywords मुझे choose करने होंगे जो मेरे blog के niche से releted हो जैसे मैंने ऊपर कुछ keywords लिखे रखा है!


How to use primary keywords in blog?

दोस्तों मै अब आपको बताऊंगा की कैसे primary keyword का इस्तेमाल करते हैं?

Home page:-

दोस्तों हमें अपने blog को primary keyword के help से SEO friendly बनाने के लिए हमें अपने blog के होम पेज में "SEO Hindi" लिखा होना जरूरी है तभी हमारे blog को google search इंजन पहचानेगा और rank करेगा!

Contact US page:- 

दोस्तों जैसे हमने देखा की home page में हमने अपने blog के niche यानि topic के releted मैंने primary keywords लगाया तो वैसे ही हमें इस बार "SEO Hindi me" प्रयोग करना होगा जिससे हमारे blog का niche जटिल होता जायेगा और और हमारा blog SEO से related हर blog में से एक अच्छा blog होगा और rank करेगा!

About US page:-

जैसे मैंने उपर बता चूका हूँ की primary keywords कैसे इस्तेमाल करते हैं वैसे ही same to same आपको अपने blog के about us page में आपको "SEO tutorial Hindi" keyword इस्तेमाल करना होगा जिससे google bot को अच्छे से समझ में आ जाये की यह blog SEO niche से सम्बंधित है और मुझे इसे rank करना चाहिए!
तो उम्मीद करता हूँ की आपको समझ आ गया हो की primary keywords कैसे इस्तेमाल करते है! तो हम आगे बताने वाले हैं की secondary keyword क्या होता है?

How to use secondary keywords in blog?

जैसे की दोस्तों मैंने ऊपर बताया की कैसे हम अपने blog में primary keyword लगाकर के कैसे हम अपने blog को SEO friendly बनाते है तो same वैसे ही हमारा secondary keywords का process है बस थोडा सा फर्क है तो चलिए सुरु करते है की secondary keyword क्या होता हैं?
दोस्तों primary keyword एक बार इस्तेमाल हो जाने के बाद वो तो आपके blog को तो point कराने ही लगता है की ये blog किस niche पर बनाई गई है पर उसके साथ secondary keyword होना बहुत ही जरूरी है!
जैसे मेरा blog "SEO" niche पर बनाया गया है तो मै primary keywords  अपने blog मे लगा चूका हूँ, और secondary keyword लगाने के लिए हमको blog के पोस्ट में same वही keyword इस्तेमाल करना होगा जो हमने अपने blog के primary keyword में इस्तेमाल किया जिससे की हमारा blog 100% "SEO" friendly blog बन जायेगा और google के first search में आने लगेगा!


What difference between primary keywords and secondary keywords? / Primary keywords और secondary keywords में क्या अन्तर है?

दोस्तों मै यहाँ पर बताने वाला हूँ की primary keyword और secondary keyword में क्या अन्तर होता है तो चलिए जान लेते है difference between primary keyword and secondary keyword
दोस्तों हम primary keyword अपने blog के niche के ऊपर खासकर इस्तेमाल करते हैं जिससे google bot ये समझ सके की ये blog किस niche यानि किस topic पर बनाया गया है और हाँ एक बात याद रखे ये primary keyword और secondary keyword का rule follow करते time ये बात याद रखे की आपका blog कोई एक niche पर हो अगर ज्यादा niche पर आपका blog है तो आप primary keyword में वो भी define कर सकते है!
और दोस्तो secondary keyword का इस्तेमाल करते time एक चीज़ का ज्यादा ध्यान देना चाहिए आपको अपने blog के पोस्ट में वही keyword इस्तेमाल करने चाहिए हो आपने पहले से अपने primary keyword लगा रखा है और वही keyword इस्तेमाल करे जो Google Adwords के keyword planner में ज्यादा search होता हो उसे ही आप long-tail keyword के रूप में अपने blog के पोस्ट में लगाये जिससे आपको blog 100% seo friendly हो जायेगा और आपके blog के पास seo से सम्बंधित ढेर सारा keyword हो जायेगा और google के search engine में जल्दी ही रैंक कर जायेगा और एक चीज़ याद रखे आप अच्छा contant लिखे जिससे आपके blog के traffic attrective हो सके!

यह भी पढ़ें! How Google Ranks Websites In Hindi
यह भी पढ़ें! Best Free Apps To Learn Programming Hindi
यह भी पढ़ें! Youtube से Dofollow Backlink कैसे बनाये

तो दोस्तों बस आज के लिए इतना ही, हमने आज के topic में सिखा की primary keywords और secondary keywords में क्या अन्तर होता है? primary keyword secondary keyword के बारे में, तो उम्मीद करता हूँ की ये पोस्ट काफी अच्छा लगा होगा तो मिलते है अगले पोस्ट तबतक के लिए अलविदा!