20 July, 2018

How Google Ranks Websites In Hindi - Search Engine क्या है?

नमस्कार दोस्तों मै रणवीर वर्मा आप सभी का फिर से hurtedtechnology.com blog पर स्वागत है, दोस्तों आज का हमारा Topic यह है की Google कैसे वेबसाइटो को रैंक करता है, और वो कौन कौन से तरीके है जिससे Google में हम भी अपने website या blog को रैंक कर सकते है तो चलिए दोस्तों बिना देर किये हुए हम आपको बताते हैं की how google ranks websites in hindiSearch Engine क्या है और कैसे काम करता है!


Search Engine क्या है और कैसे काम करता है!

जैसे की दोस्तो अब मै google search ranking के बारे में बताने वाला हूँ की जिससे आप अपने website या blog को google search इंजन में रैंक करा सकेंगे तो दोस्तों मै step by step बताता हूँ की कैसे google ranking factor कैसे काम करता है, How Google Ranks Websites In Hindi.


How Google Ranks Websites In Hindi
How Google Ranks Websites In Hindi

तो दोस्तों मै यहाँ पर Google के दो रैंकिंग factors के बारे में बताने वाला हूँ जिसको आपको अच्छे से समझान होगा और कहीं समझ में ना आये तो हमें निचे comment में जरूर पूछे हम आपकी पूरी मदद करेंगे!

Keyword (textual) factors:-



दोस्तों मै यहाँ पर बताने वाला हूँ की Keyword Factors क्या होता है?
दोस्तों keyword factors उसे हम कहते है जिसके बिना हमरा blog का पोस्ट Rank कर नही सकता है दोस्तों हम जब भी कोई भी पोस्ट लिखे तो इस बात का ध्यान रखे की हमारे blog के लिंक में हमारे पोस्ट का title match कर रहा है या नही? दोस्तों अगर हमारा पोस्ट का title हमारे लिंक से releted नहीं है तो हमें अपने blog के पोस्ट को google मे rank करना मुस्किल ह, बहुत कम chance है  की हमारा blog का पोस्ट google search में रैंक करेगा तो दोस्तों इस बात का ध्यान रखे की जब आप कोई भी Post लिखे तो आप अपने पोस्ट का Permalink Title से releted ही रखे जिससे Google आपके पोस्ट को रैंक करे, How Google Ranks Websites In Hindi!

Link (PageRank) factors:-

दोस्तों  Link factor क्या होता है की जब हम अपने पोस्ट को किसी अन्य website के comment में अपना लिंक पेस्ट करते है या अपने blog का लिंक social media पर share करते है उसे हम link factors कहते है, इसका बहुत ही हमारे blog के लिए महत्वपूर्ण है इसको हम (PR) भी कहते है जिसे हम Page Rank के नाम से जानते है,
दोस्तों अगर कोई ऐसी website है जिसपर ज्यादा traffic आती है तो जरूर ही उस website का PR ज्यादा होगा, दोस्तों जिस blog का PR ज्यादा होता है उसका पोस्ट रैंक जल्दी करता है, अगर आप भी अपने blog के page rank बढ़ाना चाहते है तो आपको भी अपने blog के पोस्ट के लिंक को किसी और website के पोस्ट आपका लिंक होना चाहिए जिससे कोई उस लिंक पर कोई Click करके आपके blog पर आये तो google समझेगा की ये blog इस वेबसाइट से कुछ relation रखता है और google आपके blog के रैंक को बाधा देगा और आपका भी लिखा हुवा पोस्ट जल्दी जल्दी रैंक करना सुरु कर देगा (दोस्तों एक बात का ध्यान रखे अपने website का लिंक उसी website पर paste करे या अपने website का लिंक उसके website पर डलवाए जो website का topic आपके website के topic से मिलता हो, अगर आपका blog का topic health से releted है और आपका blog का लिंक किसी Technology वाले website पर लगा हुआ है तो आपका कोई फ़ायदा नही होने वाला) उम्मीद करता हूँ आप अच्छे से समझ गये होंगे की blog के लिंक का क्या महत्व होता है!

Google Search Ranking Algorithm in Hindi

दोस्तों बात 2003 की है दोस्तों google 2003 मे सिर्फ 100+ Rules पर चलता था! पर बात अबकी है गूगलिंग आज लगभग 200+ factors पर काम कर रहा है जो कभी भी बदल सकता है जिसको आपको जानने के लिए आपको हमेशा google के officil site पर हमेशा update रहना होगा!
लेकिन मै आज आप सभी को ये बताऊंगा की ऐसी कौन सी Rules हैं जो google जल्दी बदलता नहीं है और सायद future में नहीं बदलेगा क्योकि इसकी ही वजह से ही google हमरे websites को lead (नेत्रित्व) करता है!

1. जो आप अपने keywords अपने blog में बार बार प्रयोग कर रहे है उसे आप अपने <title></title> के बिच मे जरूर लगाये मतलब की जो keyword को use कर रहे हो उसे आप अपने title से match कराना हैं!

2. ध्यान रहे दोस्तों जब भी आप keyword का इस्तेमाल कर रहे है उसे आप <heading> </heading> के बीचे में जरूर लगाये और उस keyword को अपने blog के first paragraph में जरूर लगाये, google इसका पहले चेक करता है, और दोस्तों ये करने से हमारी blogम की ranking बढ़ जाती है!

3. और हाँ दोस्तो आपको keyword अपने लिंक में भी प्रयोग करना है मतलब की permalink लिंक में अगर आपको पता नही है की permalink क्या होता है तो आप google से पूछ सकते हैं, और साथ ही साथ उस keyword को अपने blog के post में भी लिख कर match करना है जिससे आपका पोस्ट SEO friendly हो सके और रैंक करे!


4. PageRank (PR) value of your pages - दोस्तों PR का मतलब pagerank होता है जो हमारे page में लगे लिंक पर निर्भर करता है और वह हमरे website को point करता है की ये blog रैंक करने योग्य है, अगर आप pagerank के बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो आपको हमारे आने वाले posts का इंतज़ार करना होगा या google करले!
5. दोस्तों वह website जिसपर पहले से 250+ backlink बने हुए है या पहेले से उस website पर same topic होतो आप प्रयास करे की उसके website पर अपने website का लिंक paste कर दे जिससे आपका website उस website से relation बना सके और आपका भी blog साथ साथ रैंक करे और आगे की तरफ बढे!

तो दोस्तों बस आज के लिए बस इतना ही मिलते है हम आपसे अगले पोस्ट में एक नये SEO Tutorial in hindi के साथ तो दोस्तों बने रहिये हमरे hurtedtechnology.com blog के साथ तब How Google Ranks Websites In Hindi तक आप seo सीखते रहिये!

0 comments: