Breaking

03 July, 2018

Google क्या है और Google कैसे काम करता है ? ~ How To Improve Google Ranking In Hindi

हेल्लो दोस्तों, आप सभी का hurtedtechnology.com ब्लॉग बहुत बहुत स्वागत है ! दोस्तों मै इस ब्लॉग पर आप सभी को Google से सम्बंधित सारी चीजों को बताने वाला हूँ! जैसे मै Google के बारे में सारी चीज़े आपको Line By Line बताने वाल हूँ, दोस्तों अगर आप google के बारे में Advance में Information लेना चाहते है तो आप मेरे Search Engine Optimization के Lable में जाकर के पढ़ सकते हैं!


How-To-Improve-Google-Ranking-In-Hindi.jpg
Google क्या है और Google कैसे काम करता है  ~ How To Improve Google Ranking In Hindi


Google क्या है ?

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आप सभी जानते होंगे की गूगल एक सर्च इंजन है! जिससे आप कुछ भी Internate पर Search करते होंगे, और आप google पर जो चाहे वो Search करते होंगे,और आज तो Google से कुछ भी हम Search करके किसी भी तरह की जानकारी पा सकते है! लेकिन एक समय था जब हमें Internate पर किसी भी प्रकार का News पाना बहुत ही मुस्किल था या किसी भी प्रकार का कोई भी Information पाना बहुत ही मुस्किल था पर जब से Google आया है तब से हमें सभी प्रकार की Information की Information मिलना शुरु हो गया है,
वैसे दोस्तों Google को बनाने में दो लोगो का हाथ है जिनका नाम Sergey brin और Larry page है! और Dosto Google सिर्फ Search इंजन ही नहीं बल्कि एक कम्पनी भी है,और Google के CEO सुन्दर पिचाई है जो अपने India के ही है,
वैसे दोस्तों मै आप सभी को इश ब्लॉग पर Search Engine Optimization के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूँ तो चलिए दोस्तों शुरु करते है,



Google कैसे काम करता है ? (How google work?)

Rank And Ranking:- 

दोस्तो रैंकिंग एक ऐसी Placement या स्तिथि होती है, जिससे Google के Search Page पर हमारा Website दिखाई देता है और वो भी Google के Search Engine में एक निश्चित स्थान पर!

PageRank:-


दोस्तों Pagerank एक ऐसा जरिया है जिससे आप Google से Organic Traffic पा सकते है! ये एक स्कोर होता है जो PR के नाम से जाना जाता है जो PR-1 से लेकर करके पर-10 तक होता हैं! दोस्तों आपकी Pagerank कितनीं है वो आपके Website पर निर्भर करता है की आपकी Website पर कितना Traffic आता है ! वैसे आपको Page Rank बढ़ाने के लिए आपको Backlink लेना बहुत जरूरी है!



Keywords:-

जब आप आज google खोले तो जरूर आप Search में कुछ ना कुछ लिख कर सर्च किये होगे, उसे ही Keyword कहते हैं मतलब की जो भी Text लिखकर Search में लिखकर Search करते हैं उसे Keywords कहते है! और दोस्तों अगर हम Keywords को अपने Website में जितना इस्तेमाल करे तो उतना ही अच्छा है, लेकिन ध्यान रहे Keyword Dencity 2-3% रहना चाहिए,अगर आप अपने Website के पोस्ट Keywards डालकर Bold में कर देते हैं तो वो अच्छा होता है आपके पोस्ट को Search Engine में लाने में!

Page Title:-

दोस्तों Title Webpage का एक Text हैं जो Page के सबसे उपर होता है! और ये <Title> </Title> tag के बिच में उपस्थित होता है,जैसे HTML में लिखा जाता है! और हाँ हम उसे Page Title नहीं कहते है जो उपर मोटा (BOLD) में लिखा रहता है उसे हम heading कहते है, हम उसे page titlle कहते है जिससे हम यह बताते है की हमारा पोस्ट किस टॉपिक पर हैं!

Google कैसे काम करता है ? (How to improve google ranking in hindi)

दोस्तों Google अन्य Search Engine के ही भातिं है, जो कुछ ऐसे Software इस्तेमाल करता है जो की 24 घंटे Automatic काम करता रहता हैं, जो Analyze(समीक्षा),Compair(तुलना) करता है और हमारे Web Page को Rank करता है तो दोस्तों बस आपको यह जानने की जरूरत है कि Google किस Elements और Factors का Relation रखता हैं और इन factors को एक-दूसरे के संबंध में कितना महत्वपूर्ण है।
क्योकि दोस्तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण हैं मै इसके बारे में अगले आने posts में बता दूंगा की google कैसे आपके Website को Autometic Analysis करता है, नाहीं आदमी Analysis करता हैं! जिसका अर्थ है कि आपकी वेबसाइट के Visual Elements जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं -जैसे कि Layout, Color, Animation, Flash और अन्य Graphics Yani Photo Google द्वारा Ignore कर दिया जाता है! मतलब की अगर आप अपने Post में कोई Photo लगाते हैं तो उससे आपको कोई SEO नहीं बनाने वाला!
अगर आप अपने Graphics यानि फोटो में Alt Tag में कुछ लिखते हैं तो आपके Graphics में SEO बन पायेगा!
अगर आप अपने वेबसाइट में जो भी पोस्ट है उसमे अगर आप Alt Tag में कुछ Keywords डाल देते हैं तो Google के Bots उसे अनदेखा नहीं करेंगे!

नोट:-

दोस्तों ये बात हमेसा याद रखे की Google Engine एक अन्धे आदमी की ही भातिं है जो कुछ देख नहीं पता है जिसे यह Graphics के बारे में कुछ नहीं जनता है,

तो दोस्तों बस आज के लिए बस इतना ही मिलते  हैं अगले पोस्ट में तब तक आप खुश रहिये और दूसरो की मदद करिए! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो Please इस Post को अपने दोस्तों में Jaroor भेजिए,
अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्

No comments: